‘साफ नियत, सही विकास’ नारे से जनता तक पहुंचेगी सरकार, पेश करेगी 4 साल का रिपोर्ट कार्ड

केंद्र सरकार के आज चार साल पूरा हो रहे हैं। इन चार वर्षों के दौरान हासिल हुईं उपलब्धियों को लेकर सरकार ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरु कर दी हैं। प्रधानमंत्री आज ओड़िशा के कटक में एक रैली को भी संबोधित कर सरकार के कार्यों का ब्यौरा जनता के सामने रखेंगे। सरकार के चार वर्ष पूरा होने पर शनिवार को सबसे पहले पीएम मोदी ट्वीट कर कहा कि लोगों का स्नेह ही सरकार की ताकत है।

देश के हर क्षेत्र और तबके के विकास को मोदी सरकार चार साल की सबसे बड़ी उपलब्धि मानती है और इसी को केंद्र में रखकर सरकार ने नया नारा ‘साफ नियत, सही विकास ‘ तैयार किया है. नारे से साफ़ है कि मोदी सरकार अपनी साफ छवि को जनता के सामने बड़ी उपलब्धि के तौर पर पेश करना चाहती है.

सूत्रों के मुताबिक सीधे पीएमओ ने ये नारा तैयार कर सभी मंत्रालयों को निर्देश दिया है कि अपनी अपनी उपलब्धियों की सूची इसी के दायरे में तैयार किया जाए. मंत्रालयों से कहा गया है कि उनकी फ्लैगशिप योजनाओं से जिन लोगों को लाभ मिला है, उन लाभार्थियों का ब्यौरा भी अपनी उपलब्धियों में शामिल करें. इस मुद्दे पर कल कैबिनेट की बैठक में भी चर्चा हुई. बैठक में पीएम मोदी ने सभी मंत्रियों के साथ चार साल पूरा होने पर होने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा की.

इसके बाद ही लोकसभा चुनाव होने हैं और पार्टी के लिये ये एक अच्छा मौका होगा जब बीजेपी विपक्ष को मात देने के लिये मोदी सरकार के अच्छे कामों को लेकर जनता के बीच जाएगी।

सरकार चार साल पूरे होने के मौके पर मीडिया ईवेंट भी आयोजित करेगी जिससे कि सरकार के चार सालों के कामों को जनता के बीच लेकर जाया जा सके। ऐसी खबरें हैं कि सरकार 25 से 28 मई के बीच केंद्रीय मंत्री प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और सरकार के कामों के बारे में लोगों को जानकारी देंगे। साथ ही सरकार की नीतियों को जनता में लेकर जाएंगे।

क्योंकि इसके बाद लोकसभा चुनाव हैं और दोबारा सत्ता में वापसी की महत्वाकांक्षा मोदी सरकार रखती है। ऐसे में अखबारों और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्तंभकारों से भी केंद्रीय मंत्री चर्चा करेंगे और सरकार का पक्ष रखेंगे।

इसके अलावा सरकार दिल्ली में चार साल पूरे करने के कार्यक्रम आयोजित करने के साथ ही विभिन्न राज्यों के प्रमुख शहरों में प्रेस से मुलाकात भी करेंगे।
कार्यक्रमों में सरकार गरीबी को दूर करने के लिये उठाए गए कदम, उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि के बारे में जनता को जानकारी देगी।

इसके अलावा सोशल मीडिया जिसमें ब्लॉग्स भी शामिल हैं पर भी सरकार की उपलब्धियों को गिनाएगी ताकि लोगों को इसकी जानकारी हो।
पीएम मोदी ने 2014 के चुनावों के बाद 26 मई, 2014 को अपना पद संभाला था। इस दौरान सभी दलों के नेता और सार्क देशों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे।

Leave a Reply