Saturday, July 27, 2024
Breaking

कर्नाटक मैं बच्चा चोरी की अफवाह मैं गूगल इंजीनियर की पिट-पिट कर हत्या

गुजरात, असम, महाराष्ट्र के बाद अब कर्नाटक में भी मॉब लिंचिंग की घटना सामने आई है. यहां के बीदर जिले में शनिवार रात भीड़ ने बच्चा चोर होने के संदेह में एक इंजीनियर की पीट-पीटकर कर हत्या कर दी. खबरों के मुताबिक इस घटना में 3 अन्य लोग बुरी तरह घायल हुए हैं जिनमें एक कतर का नागरिक भी शामिल है.

पुलिस के मुताबिक भीड़ ने बच्चा चोरी के आरोप में 32 साल के मोहम्मद आजम अहमद नाम के युवक को मौके पर ही पीट-पीटकर मार डाला. हैदराबाद के मलकपेट के रहने वाले मोहम्मद आजम अहमद गूगल में इंजीनियर थे. बताया जा रहा है कि हैदराबाद के रहने वाले मोहम्मद आजम, बशीर, सलमान और अकरम अपने दोस्त से मिलने के लिए बीदर के मुरकी आए थे.

मृत सॉफ्टवेयर इंजीनियर गूगल का कर्मचारी है जिसकी उम्र 32 साल बताई जा रही है. अधिकारियों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि हैदराबाद के मलकपेट निवासी मोहम्मद आजम अहमद जो कि गूगल में सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे, उन्हें मौके पर ही पीट-पीट कर मार डाला गया जबकि कतर के नागरिक सलाम इदल कुबैसी (38), नूर मोहम्मद और मोहम्मद सलमान (हैदराबाद के बरकस निवासी) इस घटना में गंभीर रूप से घायल हैं. तीनों घायलों को पहले बीदर सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिन्हें बाद में हैदराबाद भेज दिया गया.

औरद पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि जिस इलाके में यह घटना हुई, वहां से तीन व्हाट्सएप एडमिन को गिरफ्तार किया गया है. इन तीनों पर बच्चा चोरी से जुड़े फोटो और मैसेज फैलाने के आरोप हैं. अधिकारी ने कहा, जिस भीड़ ने लोगों को निशाना बनाया, उनमें से 30 को गिरफ्तार कर लिया गया है.

कुबैसी की पत्नी जैबुनिसां ने बताया कि चारों लोग शुक्रवार सुबह हैदराबाद से बीदर के लिए रवाना हुए थे, जहां उन्हें एक कार्यक्रम में हिस्सा लेना था. कार्यक्रम के बाद वे एक प्लॉट पर जा रहे थे जिसे वे खरीदना चाहते थे.

कुबैसी की पत्नी ने कहा, ‘शाम साढ़े चार बजे वे लोग औरद तालुका के मुकरी गांव में एक स्कूल के पास चाय पीने के लिए रुके. तभी उन्हें कुछ बच्चे स्कूल से घर लौटते दिखे. सलाम के पास कुछ विदेशी चॉकलेट थी जिसे वे बच्चों में बाटंने लगे. तब तक किसी ने यह अफवाह फैला दी कि कुछ लोग चॉकलेट खिलाकर बच्चों को बहला-फुसला रहे हैं. अचानक वहां बड़ी भीड़ जमा हो गई.’

भीड़ को उग्र होता देख चारों बड़ी तेजी से अपनी टोयटा कार से भागने लगे. इसी बीच किसी ने इनकी फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर डाल दी और इन्हें पकड़ने का मैसेज वाइरल कर दिया.

इस वारदात की खबर जैसी पुलिस को लगी तमाम आला अफसर मौके पर पहुंच गए, खुद बीदर के एसपी ने इंजीनियर के तीन दोस्तों की जान भीड़ से बचाई. लेकिन तीनों बुरी तरह से जख्मी हैं. जख्मी नूर मोहम्मद, मोहम्मद सलमान और सलहम इदाल कुबैसी को बीदर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
पुलिस के मुताबिक मॉब लिंचिंग के आरोप में 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जबकि व्हाट्सएप पर बच्चा चोरी का अफवाह फैलाने वाले ग्रुप एडमिन को भी गिरफ्तार कर लिया है. इसके साथ ही पुलिस ने व्हाट्सएप बच्चा चोरी से जुड़े फर्जी विजुअल पोस्ट करने वाले को भी गिरफ्त में ले लिया है.
गौरतलब है कि पिछले दिनों ही महाराष्ट्र के धुले जिले में ग्रामीणों ने बच्चा चोरी करने वाले गिरोह का सदस्य होने के संदेह में 5 लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी. धुले में साकरी तहसील के राइन पाड़ा गांव में 5 अनजान लोगों को संदिग्ध अवस्था में देख गांववालों को शक हुआ कि ये बच्चा चोर हो सकते हैं.

इसके बाद गांववालों ने उन्हें पहले ईंट-पत्थर से मारा और फिर कमरे बंद कर बेरहमी से पीटा. कमरे में इतना मारा गया कि इसी जगह पर पांचों ने दम तोड़ दिया था. वहीं गुजरात के अहमदाबाद में भी हाल ही में बच्चा चुराने के शक में भीड़ ने 40 वर्षीय महिला की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी.

Leave a Reply