Saturday, July 27, 2024
Politics

अविश्वास प्रस्ताव के दौरान राकेश सिंह ने संसद में दी भ्रामक और अधूरी जानकारी: आलोक अग्रवाल

आम आदमी पार्टी ने भाजपा सांसद के देश के सर्वोच्च सदन में दिए भाषण पर की तल्ख टिप्पणी
कहा- बीमारू राज्य ही बना हुआ है प्रदेश, मानव विकास सूचकांक में अभी भी सबसे पिछड़े राज्यों में है

भोपाल, 20 जुलाई। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय प्रवक्ता आलोक अग्रवाल ने अविश्वास प्रस्ताव के दौरान दिए गए सांसद राकेश सिंह के भाषण को भ्रम पैदा करने वाला और अधूरा बताया है। उन्होंने कहा कि कहा कि मध्य प्रदेश की स्थिति के बारे में बताते हुए राकेश सिंह यह भूल गए कि प्रदेश में 5 किसान रोज आत्महत्या कर रहे हैं। इसी तरह बेरोजगारी के कारण दो युवा हर रोज मौत को गले लगा लेते हैं। यही नहीं प्रदेश में कुपोषण के कारण 92 बच्चों की भी रोज मौत हो जाती है।

उन्होंने कहा कि राकेश सिंह ने संसद में झूठ बोला है कि प्रदेश बीमारू राज्य की सूची से बाहर आ गया है। आज भी मध्य प्रदेश देश के राज्यों के मानव विकास सूचकांक में नीचे से चौथे स्थान पर है, महज बिहार, ओडि़शा और छत्तीसगढ़ से ही बेहतर हाल में है मध्य प्रदेश। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बारे में जानकारी देने के दौरान वे भूल गए कि मध्य प्रदेश में जितने अस्पतालों की आवश्यकता है, उनके महज 50 प्रतिशत ही अस्पताल हैं और जो हैं, उनमें से भी 50 प्रतिशत में डॉक्टर हैं ही नहीं। इसी तरह शिक्षा में प्रदेश का रिजल्ट महज 48 प्रतिशत रहता है, यानी आधे से ज्यादा बच्चे फेल होते हैं।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में 70 प्रतिशत बच्चों में खून की कमी है। 45 प्रतिशत बच्चे कुपोषण के शिकार हैं। प्रदेश के 43 लाख घरों में बिजली नहीं है। 90 हजार स्कूलों में बिजली नहीं है। कुल मिलाकर शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, किसान, बिजली, सड़क, पानी जैसे बुनियादी मुद्दों पर मध्य प्रदेश की स्थिति बेहद खराब है और इसके बारे में राकेश सिंह ने संसद में कुछ भी नहीं बताया है।

Leave a Reply