संत सानंद के निधन के बाद उनके समर्थन में आमरण अनशन कर रहे गोपालदास की तबियत बिगड़ी ,एम्स में भर्ती

स्वामी सानंद के दुखद निधन के बाद जल त्यागकर अनशन पर बैठे गोपाल दास को भी पुलिस प्रशासन ने शुक्रवार की देर रात उठाकर एम्स में भर्ती करवा दिया है।

मातृ सदन के लोग पूर्व की घटनाओं का हवाला देते हुए आरोप लगा रहे हैं कि एक बार फिर साजिशन मौत का घेरा बनाया जा रहा है।

एसडीएम हर गिरि ने बताया कि गोपाल दास अचानक मातृ सदन में जाकर अनशन पर बैठ गए। उनके जल त्याग करने से तबियत बिगड़ने लगी थी, लिहाजा उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि गोपाल दास अक्सर अनशन पर बैठते रहते हैं। उन्हें पूर्व में भी ऋषिकेश से दो बार एम्स में भर्ती कराया जा चुका है। वह अपना नाम बदलकर अस्पताल से भाग जाया करते हैं।

एम्स के चिकित्सा अधीक्षक बृजेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि गोपाल दास के इलाज के लिए डॉ. मीनाक्षी धर के नेतृत्व में टीम बनाई गई है। उनके साथ डॉ. रविकांत, डॉ. पीके पांडा, डॉ. रवि गुप्ता संत का इलाज कर रहे हैं। डॉ. मीनाक्षी धर ने बताया कि गोपाल दास की हालत गंभीर है, लेकिन अभी खतरे से बाहर है।
पूर्व में भी अज्ञात नाम से वे एम्स में भर्ती हुए थे। उस दौरान वह संस्थान प्रशासन को बिना सूचित किए गायब हो गए थे। इसकी सूचना पुलिस में दर्ज कराई गई थी। गोपाल दास को एम्स में पुलिस प्रशासन ने देर रात 3:40 पर भर्ती कराया। उन्हें 6 बजकर 40 मिनट पर एंडोकार्निलॉजी विभाग के प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट किया गया। उनकी विभिन्न जांचे हो रही हैं। रिपोर्ट आने के बाद तय होगा कि उन्हें कब तक डिस्चार्ज किया जा सकता है।

गोपालदास का हाल जानने पहुंचे पूर्णानंद सरस्वती ने कहा कि गोपालदास पूरी तरह स्वस्थ चित्त थे। जबरन उन्हें हरिद्वार से उठाकर एम्स में भर्ती करवा दिया गया है।

काफी गुहार लगाने के बाद चार लोगों को उनसे मुलाकात की अनुमति मिली। उनका कहना है कि गोपाल दास मौन हैं लिहाजा लिखकर अपनी भावनाएं व्यक्त कर रहे हैं कि वह एम्स से मुक्त होना चाहते हैं। उन्हें यहां घुटन महसूस हो रही है। उन्होंने आशंका जताई है कि स्वामी सानंद की तरह गोपाल दास को मारने की साजिश रची जा रही है।

Leave a Reply