आरक्षण छोड़ने के लिए आंदोलन

तमिलनाडु : जहां एक ओर देश में आरक्षण को लेकर बवाल मचा है, और आरक्षण के नाम पर झूठ फैला कर देश को दंगों की आग में झोंका जा रहा है. वहीं दूसरी ओर तमिलनाडु में एक ऐसा भी समुदाय है जो अपने आरक्षण को छोड़ने के लिए आंदोलन कर रहा है. सुनने में भले ही आप को आश्चर्य हो लेकिन यह हकीकत है. दरअसल तमिलनाडु का देवेंद्र कुला वेल्लार समुदाय खुद को मिल रहे एसटी कोटे के आरक्षण की सूची से बाहर करने और उस चलते मिल रहे विशेषधकारों को वापस लेने की मांग कर रहा है.

बता दें कि इस समुदाय के लाेगों ने पिछले दिसंबर में अपनी मांग के समर्थन में दिल्ली में भी प्रदर्शन किया था. देवेंद्रकुला वेल्लार समुदाय की आबादी 60 लाख से अधिक है. इस समुदाय के लोग विशेषकर मध्य, पश्चिम और दक्षिण तमिलनाडु में बसते हैं. मदुरई के पास विरुधुनगर में स्थित एक बड़े खुले मैदान में फिलहाल यह रैली आयोजित की जा गई है, जिसमें इस समुदाय के नेता कृष्णास्वामी पहुंचे हैं.

आंदोलन को लेकर बहुत बड़ी तैयारी की गई है. पूरे मैदान में LED स्क्रीन लगाया गया है. 3D स्क्रीन की व्यवस्था की गई है, और लाखों की संख्या में लोग इस रैली में भाग लेने पहुंचे हैं.


पार्टी के नेता के कृष्णास्वामी का कहना है कि अनुसूचित जाति में होने के कारण इस समुदाय के लोगों के साथ अछूत की तरह व्यवहार किया जाता है,जिससे समुदाय के लोग खुद को अपमानित महसूस करते हैं. उनकी पहचान अनुसूचित जाति के रुप में की जाती है और वे अपनी इस पहचान को समाप्त करना चाहते हैं.

Leave a Reply