Saturday, July 27, 2024
Columns and Editorial

कांग्रेस ने 2019 चुनाव के लिए launch किया अपना menifesto, जानिए राहुल के चुनवी जुमलो के बारे में विस्तार से


कांग्रेस का 2019 चुनाव के लिए menifesto जारी

नई दिल्ली: Congress Manifesto 2019 LIVE UPDATES: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में सत्ता की बागडोर अपने हाथ में थामने के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों में सियासी होड़ जारी है. मोदी सरकार यानी बीजेपी को केंद्र से हटाने के लिए कांग्रेस चुनाव से पहले ही लगातार वादों के फेहरिस्त लगा चुकी है. मगर आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र (Congress Manifesto 2019) जारी किया. बता दें कि 11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है. ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से लेकर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) तक सभीताबड़तोड़ प्रचार में जुटे हुए हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां जनता को लुभाने की कोशिश में लगी हुई हैं. बीजेपी को हराने के लिए और सत्ता में वापसी की उम्मीद से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार की दोपहर कांग्रेस का घोषणापत्र (Congress Manifesto) जारी किया, जिसमें कई अहम वादों की फेहरिस्त है. इस मौके पर सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, कांग्रेस की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष पी चिदंबरम और दूसरे वरिष्ठ नेताओं के मौजूद हैं.




Congress Manifesto 2019 LIVE UPDATES:

– आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के साथ गठबंधन के सवाल पर राहुल गांधी ने स्पष्ट जवाब देने से इनकार कर दिया.

IT का सवाल: पीएम मोदी के भाषण में बार-बार हिंदू शब्द आया, तो आप हिंदू और राष्ट्रवाद को कैसे काउंटर करेंगे?

राहुल गांधी का जवाब: सबलोग हिंदू हैं, मगर देश में रोजगार देने की जरूरत है, महिलाओं की देख भाल करने की जरूरत है, उन्हें आरक्षण देने की जरूरत है, न्याय देने की जरूरत है. नरेंद्र मोदी सच्चा से भाग रहे हैं. भ्रष्टाचार पर मुझसे नरेंद्र मोदी बहस करें, विदेश नीति पर, राष्ट्रीय सुरक्षा पर मुझसे बहस करें,

मैं पीएम मोदी को चुनौती देता हूं. आप पीएम मोदी से क्यों नहीं पूछते हैं कि आप प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते हैं? आखिर पीएम मोदी हिंदुस्तान की जनता से क्यों डरते हैं, मीडिया से क्यों डरते हैं?

-न्याय योजना को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी ने कहा था कि किसान का कर्जा माफ करना नहीं हो सकता, मगर मैं कहता हूं कि यह बीजेपी के लिए संभव नहीं है,

मगर यह कांग्रेस के लिए संभव है. आप हम पर भरोसा कीजिए, हम करके दिखाएंगे. मैं 15 लाख का वादा नहीं करूंगा, मगर मैं 72 हजार देकर दिखाऊंगा.

-गब्बर सिंह टैक्स को हम जीएसटी में बदलेंगे. पांच टैक्स को हम सिंपल करेंगे और सरल सिस्टम होगा.: राहुल गांधी

– चौकीदार छुप सकता है, मगर भाग नहीं सकता है: राहुल गांधी

-बीजेपी अगर पूंजीपतियों को पैसे दे सकती है तो कांग्रेस पार्टी भी गरीबों को 72 हजार दे सकती है. इसका झटका लगा है पीएम मोदी को. पीएम मोदी इसी वजह किसी -किसी वजह से छुप रहे हैं. मगर पीएम मोदी देश की सच्चाई से छुप नहीं सकते. यह देश की सच्चाई है कि देश का किसान आत्म हत्या कर रहा है, नरेंद्र मोदी ने अच्छे दिन का वादा किया था, मगर पीएम मोदी ने चोरी करवाई है. यह देश का नैरेटिव है.

-एक पत्रकार ने पूछा कि क्या हम कांग्रेस पार्टी के नए प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर राहुल गांधी से बात कर रहे हैं? के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि यह देश के लोगों को सोचना है. यह मेरे हाथ में नहीं.

-एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि मुख्य मुद्दा देश में आज रोगगार का है और किसानों की समस्या का है. अर्थव्यवस्था पूरी तरह से अटकी हुई है. उसे फिर से चालू करना, उसमें जीएसटी का मामला है, न्याय का मामला है, ये हमारी प्राथमिकता है.

कांग्रेस के घोषणापत्र अहम बातें:

-राहुल गांधी ने कहा कि हम हेल्थ सिस्टम ठीक करेंगे.

– राहुल गांधी ने कहा कि जीडीपी का 6 प्रतिशत पैसे हिंदुस्तान की शिक्षा में दिया जाएगा. बेहतर संस्थानों, स्कूलों तक सबकी पहुंच हो, इसके लिए हम यह ऐलान कर रहे हैं.

– राहुल गांधी ने कहा कि अगर किसान कर्जा न दे पाए तो वह क्रिमिनल ऑफेंस न हो, सिविल ऑफेंस हो. यह ऐतिहासिक निर्णय है.

– राहुल गांधी ने कहा कि हमारे घोषणा पत्र में पांच बड़े थीम हैं.

राहुल गांधी ने दिया नारा- गरीबी पर वार, 72 हजार: यह कांग्रेस का पहला वादा है, जिसके अनुसार कांग्रेस पार्टी हर साल गरीबों को 72 हजार रुपये देगी. किसानों और गरीबों के जेब में पहली बार डायरेक्ट पैसा जाएगा







Leave a Reply