Saturday, July 27, 2024
Uncategorized

प्रधानमंत्री के किसानों की आय दोगुनी करने के दावे पर पतंजलि के एम डी आचार्य बालकृष्ण जी के विचार।

पतंजलि एमडी आचार्य बालकृष्ण सरकार को खाद्य प्रसंस्करण वापस लाने की इच्छा रखते हैं ।
पतंजलि आयुर्वेद एमडी आचार्य बालकृष्ण कंपनी की विकास योजनाओं के बारे में और सरकार को 2022 तक किसान आय की दोगुना करने के लिए क्या करना है यह बताते हुए।

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, योग-गुरु-व्यवसायी बाबा रामदेव द्वारा स्थापित पैकेजिंग सामान कंपनी ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों को पिछले दो से तीन वर्षों में पिछाड़ दिया है। रामदेव “अवैतनिक ब्रांड एंबेसडर” बने रहे हैं, जबकि पतंजलि के विकास वक्र के पीछे मस्तिष्क इसके प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण हैं, जो पतंजलि में 96% से अधिक हैं।
जब उनसे पूछा गया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने चाहते है तो इस विषय मे आपका क्या कहना है? और उन्होंने कुछ इस प्रकार जवाब दिया – “डबल क्यों? किसान अब 10 गुना कमा सकते हैं। और यह मुश्किल नहीं है। हमें बस बर्बादी को कम करने की जरूरत है। यह खाद्य प्रसंस्करण के माध्यम से किया जा सकता है। भारत में लगभग 6% भोजन संसाधित होता है। इसकी तुलना में, चीन लगभग 40% की प्रक्रिया करता है। सरकार को खाद्य प्रसंस्करण को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने की जरूरत है।

इसके अलावा, कंपनियों को सीधे किसानों से खरीदना चाहिए। दूसरी तरफ, सरकार को हर उत्पाद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) लगाने की जरूरत है। समस्या यह है कि एमएसपी ठीक से लागू नहीं किया जा रहा है, और अधिकांश उत्पादों में एमएसपी भी नहीं है। यह एक बात है जिसे सरकार को संबोधित करना चाहिए।”

क्या सिर्फ एम एस पी (MSP) आय दोगुनी हो सकती है? तो उन्होंने कहा -” देखें, किसान अधिक उत्पादन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए, पर्याप्त मांग होनी चाहिए। वस्तुओं, फलों और सब्जियों की कीमत में गिरावट आई है क्योंकि फसल के मौसम के दौरान पर्याप्त मांग नहीं है। अगर कंपनियां इन उत्पादों को खरीदना शुरू करती हैं और उन्हें संसाधित करती हैं, तो मांग की समस्या हल हो जाती है। जैसे-जैसे मांग बढ़ती है, किसान अधिक उत्पादन करेंगे। इस प्रकार, उनकी आय बढ़ेगी। सरकार को एक मजबूत नीति और किसानों को लाभ पहुंचाने वाली अधिक योजनाएं सुनिश्चित करनी चाहिए।
केंद्र ने मेगा फूड पार्क मंजूर किए हैं। लेकिन उनको ठीक से संचालित नहीं किया जा रहा है। राज्य सरकारें केंद्र के साथ संरेखण में नहीं हैं। यहां तक कि सबसे बड़ा खाद्य प्रोसेसर होने के नाते, पतंजलि इकाइयों की स्थापना में मुद्दों का सामना करते हैं। दोनों राज्यों और केंद्रों को एक साथ आने और खाद्य प्रसंस्करण कंपनियों का समर्थन करने की आवश्यकता है। बदले में, किसानों की आय में वृद्धि में मदद मिलेगी”

क्या आप भी किसानो से सीधे माल खरीदते है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि -” क र ते हैं। हमारे पास खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां हैं और हम दो चरणों में नौ और इकाइयां लगा रहे हैं। वर्तमान में, पतंजलि देश की कुल खाद्य प्रसंस्करण के लगभग 3% के लिए जिम्मेदार है। तीन वर्षों में, हम इसे 10-15% तक ले जाना चाहते हैं।

इसके लिए भारी निवेश की आवश्यकता होगी … आपका अनुमान क्या है?

वित्तीय वर्ष 2017 में, हमने लगभग 4,500 करोड़ रुपये का निवेश किया, जो भारत में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में कुल निवेश का लगभग 10% है। अगले तीन वर्षों में, हम सिर्फ खाद्य प्रसंस्करण के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये निवेश करेंगे”

क्या आप नए बिजनेस सेगमेंट में प्रवेश करेंगे? तो उन्होंने कहा-“हम गारमेंट्स पर काम कर रहे हैं। हम छोटे शहरों में लोगों को ब्रांडेड गुणवत्ता लेकिन सस्ते गारमेंट्स प्रदान करेंगे। हम जमे हुए भोजन पर भी काम कर रहे हैं जिसे हम जल्द ही दर्ज करेंगे। दूध और दूध उत्पादों के लिए हमारी बड़ी योजनाएं हैं। हम गाय पर कार्बनिक खेती, हर्बल अनुसंधान और शोध पर भी काम कर रहे हैं”

Leave a Reply