Saturday, July 20, 2024
PoliticsUncategorized

हमारी सरकार ने पिछले 4 सालों में 10 करोड़ नए LPG कनेक्शन दिए :PM MODI

पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ पाने वाली देशभर की महिलाओं से नमो ऐप के जरिए संवाद किया। पीएम मोदी ने कहा कि उज्ज्वल योजना ने पूरे भारत में कई लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। इसने गरीब, दलितों, जनजातीय समुदाय के लोगों के जीवन को मजबूत किया है। पीएम ने कहा कि समाजिक पहल में यह योजना केंद्रीय भूमिका निभा रही है।
योजना के अंतर्गत भारत सरकार अगले 3 साल में 5 करोड़ BPL परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। वर्तमान वित्तीय वर्ष (2016-17) में 1.5 करोड़ BPL (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।

उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है जो कि मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन वितरित करके पूरा किया जा सकता है। योजना के लागू करने का एक उद्देशय यह भी है कि इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं के स्वास्थ्य कि भी सुरक्षा कि जा सकती है।

वर्तमान में उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करना और शुद्ध ईंधन के उपयोग को बढाकर प्रदुषण में कमी लाना भी योजना के मुख लक्ष्यों में से एक है।

जो बीमारियाँ खाना बनाने के लिए उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के जलने से होती हैं, उज्ज्वला योजना के लागू होने के बाद उनमें भी कमी आने की सम्भावना है। इस प्रकार यह योजना महिलाओं और बच्चों को स्वस्थ रखने में भी सहायक सिद्ध होगी।

4 करोड़ परिवारों को LPG कनेक्शन
– उज्ज्वला योजना की खूबियों को गिनाते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘2014 तक 13 करोड़ परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मिला। इसका मतलब है, छह सात दशक के बाद भी सिर्फ तेरह करोड़ परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचा था। ज्यादातर अमीर लोग थे, जिन्हें एलपीजी कनेक्शन मिलते थे। लेकिन पिछले 4 वर्षों में 10 करोड़ नए कनेक्शन जोड़े गए हैं और गरीबों को लाभ पहुंचाया गया।

Leave a Reply