Saturday, July 27, 2024
Politics

RSS दिल्ली मैं होने वाले आयोजन के लिए भेज सकती है राहुल गांधी और सीताराम येचुरी को आमंत्रण

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी सहित विपक्ष के कई नेताओं को दिल्ली मे होने वाले अपने एक कार्यक्रम ‘भविष्य का भारत: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का दृष्टिकोण’ में हिस्सा लेने के लिये आमंत्रित करेगा । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आरएसएस अभी इस फैसले पर विचार कर रहा है।इस कार्यक्रम में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ‘प्रबुद्ध लोगों’ से संवाद करेंगे। यह कार्यक्रम 17 से 19 सितंबर तक चलेगा।

अब सवाल ये है कि क्या राहुल गांधी पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस नेता प्रणब मुखर्जी की राह पर चलेंगे? इस साल जून के महीने में प्रणब मुखर्जी संघ के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आरएसएस के मुख्यालय नागपुर गए थे। उन्होंने यहां तीन वर्ष के प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘तृतीय वर्ष वर्ग’ के समापन समारोह में आरएसएस कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उनके इस दौरे की उनकी पार्टी के कई नेताओं समेत कई अन्य लोगों ने आलोचना की।

हाल ही में लंदन में राहुल गांधी ने आरएसएस की तुलना सुन्नी इस्लामी संगठन मुस्लिम ब्रदरहुड से की थी। इस पर जवाब देते हुए अरुण कुमार ने कहा कि जो भारत को नहीं समझ सका, वो संघ को क्या समझेगा। राहुल ने कहा था, ‘हम एक संगठन से संघर्ष कर रहे हैं जिसका नाम आरएसएस है जो भारत के मूल स्वरूप को बदलना चाहता है। भारत में ऐसा कोई दूसरा संगठन नहीं है जो देश के संस्थानों पर कब्जा जमाना चाहता हो। हम जिससे जूझ रहे हैं वह एकदम नया विचार है। यह ऐसा विचार है जो अरब जगत में मुस्लिम ब्रदरहुड के रूप में पाया जाता है।’

Leave a Reply