Saturday, July 20, 2024
International

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से की मुलाकात

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने गूगल के भारत मूल के सीईओ सुंदर पिचाई से कंपनी हेडक्वार्टर में मुलाकात की।
इस दौरान मंत्री ने उनके साथ भारत में कंप्यूटर में भारतीय भाषाओं के प्रयोग और यांत्रिक बुद्धि के इस्तेमाल आदि के जरिए हर जगह के व्यक्ति के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल आसान बनाने और भारतीय यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल की कंपनी की योजनाओं पर चर्चा की.

प्रसाद कैलिफोर्निया स्थित मुख्यालय गए
अमेरिकी यात्रा पर आए प्रसाद गूगल के कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू मुख्यालय गए. गूगल ने एक बयान में कहा कि प्रसाद ने कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुलाकात की. इस बैठक के दौरान भारतीय प्रयोगकर्ताओं को सशक्त करने के लिए प्रौद्योगिकी की भूमिका पर चर्चा हुई. प्रसाद को बताया गया कि गूगल की योजना पूरे भारत में लोगों के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल सरल बनाने की है.

प्रसाद को भारत में हर जगह के लोगों के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल आसान करने, भारतीय भाषाओं में कंप्यूटर के परिचालन, सामाजिक लाभ के लिए यांत्रिक बुद्धि आधारित समाधान तथा नव प्रवर्तन आधारित सोच के आधार पर शुरू की गई इकाइयों (स्टर्टअप्स) और मझोली इकाइयों की क्षमता बढ़ाने की गूगल की योजनाओं की जानकारी दी गई.

गूगल पर विराम लगाने का ट्रंप का विचार संभव नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का गूगल पर हमले ने भले ही सुर्खियों मैं हो। लेकिन इस ग्लोबल इंटरनेट सर्च इंजन को नियंत्रित करने या अंकुश लगाने का ट्रंप का विचार संभव नहीं लग रहा है। कानूनी और मीडिया विशेषज्ञों का कहना है कि गूगल और अन्य इंटरनेट कंपनियों को भी संविधान के तहत न्यूज व मीडिया कंपनियों के समान ही अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार प्राप्त है।

Leave a Reply