Saturday, July 27, 2024
BreakingInternational

हरियाणा : NIA का खुलासा पलवल की मस्जिद मैं लगा लश्कर आतंकी हाफ़िज़ सईद का पैसा

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की जांच के बाद हरियाणा के पलवल जिले में बनी मस्जिद सुरक्षा एजेंसियों की जांच के घेरे में आ गई है। एनआईए की जांच में सामने आया है कि इसमें कथित रूप से पाकिस्तान में जिहादी हाफिज सईद के नेतृत्व वाले आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) का फंड लगा हुआ है। पलवल के उत्तरा गांव में खुलाफा-ए-रशीदीन मस्जिद की जांच 3 अक्टूबर को एनआईए अधिकारियों ने की थी। एजेंसी ने इससे पहले कथित टेरर फंडिंग के मामले में नई दिल्ली में मस्जिद के इमाम मोहम्मद सलमान सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया था।

मस्जिद के इमाम को मोहम्मद सलमान को दुबई निवासी पाकिस्तानी नागरिक कामरान के नाम से 70 लाख का चेक मिला था। ऐसा माना जा रहा है कि कामरान आतंकी संगठन के लिए काम करता है और भारत में आतंकी गतिविधियों के लिए पैसा उपलब्ध कराता है।

यहां के निवासियों ने बताया कि मस्जिद जिस जमीन पर बनी है, वो विवादित है। उन्हें सलमान के LeT से लिंक की जानकारी नहीं है। एनआईए मस्जिद के पदाधिकारियों से पूछताछ कर रही है और खाता किताबों की जांच जारी है। दान और दस्तावेजों के विवरण जब्त किए गए हैं।

सलमान (52), मोहम्मद सलीम और सज्जाद अब्दुल वानी को 26 सितंबर को लाहौर स्थित फलाह-ए-इंसानियायत फाउंडेशन (FIF) से फंड प्राप्त करने के लिए गिरफ्तार किया गया था। फलाह-ए-इंसानियायत फाउंडेशन की स्थापना आतंकी हफीज सईद के जमात-उद-दावा (लश्कर का मूल संगठन) द्वारा की गई थी।

सूत्रों ने बताया कि एनआईए की जांच में पाया गया है कि सलमान ने कथित रूप से पलवल में मस्जिद बनाने के लिए एफआईएफ धन लगाया। एक NIA ऑफिसर ने कहा, ‘सलमान, जो दुबई में था, तब एलईटी से जुड़े लोगों के संपर्क में आया। उसे एफआईएफ से धन प्राप्त हो रहा था। संगठन ने उसे मस्जिद बनाने के लिए 70 लाख रुपए दिए। यहां तक की उसकी बेटियों के विवाह के लिए भी पैसा दिया। अब हम जांच कर रहे हैं कि मस्जिद को दान क्यों मिल रहा है और यह पैसा कैसे इस्तेमाल किया जा रहा है।’

Leave a Reply