Saturday, July 27, 2024
Politics

सिंगापुर के पासपोर्ट पर लंदन में छिपा है पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी

हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उनके परिवार को करोड़ों रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले की जांच में शामिल होने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा समन जारी किए जाने के बावजदू मोदी ने निर्देशों को नजरअंदाज करते हुए विदेश में रहना चुना और वह जांचकर्ताओं की पहुंच से दूर बने हुए हैं. ईडी सूत्रों के मुताबिक, नीरव मोदी फिलहाल सिंगापुर के पासपोर्ट पर लंदन में हैं, जबकि उनका भाई निशाल मोदी बेल्जियम के पासपोर्ट पर एंटवर्प में हैं. नीरव की बहन पूर्वी मेहता बेल्जियम पासपोर्ट पर फिलहाल हांगकांग में हो सकती हैं.

नीरव एवं उसके परिवार के लोगों को जांच में शामिल होने के लिए कई समन भेजे गए, लेकिन आरोपियों ने इन सबकी अनदेखी करते हुए विदेश में छिपना पसंद किया। केंद्रीय एजेंसी का कहना है कि फिलहाल नीरव और उसके परिजन जांच एजेंसियों की पहुंच से बाहर हैं।
-ईडी ने कहा, कई समन भेजे, लेकिन पहुंच से बाहर है हजारों करोड़ के पीएनबी घोटाले का आरोपी
ईडी सूत्र बताते हैं कि नीरव का जीजा एवं पूर्वी का पति मयंक मेहता (रोजी ब्ल्यू डायमंड का मालिक) के पास ब्रिटिश पासपोर्ट है। वह हांगकांग और न्यूयार्क के बीच चक्कर काटता रहता है।

प्रवर्तन निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ‘पीएनबी बैंक घोटाले की जांच में शामिल होने के लिए नीरव और उसके परिजनों को ईमेल के जरिये समन भेजा जा चुका है। इसमें उसके पिता दीपक मोदी, बहन पूर्वी मेहता और जीजा मयंक मेहता भी शामिल हैं।’
ध्यान रहे कि पीएनबी बैंक घोटाला उजागर होने के बाद नीरव मोदी और उसके परिजन देश छोड़ कर भाग गए। सीबीआइ और ईडी ने नीरव और उसके मामा मेहुल चौकसी के ठिकानों पर छापेमारी की। नीरव मोदी एंड कंपनी को पकड़ने के लिए इंटरपोल से भी मदद मांगी गई।

Leave a Reply